करना चाहते हैं ChatGPT का इस्तेमाल, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस Teach umesh ji


करना चाहते हैं ChatGPT का इस्तेमाल, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

ChatGPT टेक की दुनिया ही नहीं इंटरनेट की दुनिया में इन दिनों काफी पॉपुलर है। बहुत से लोगों को अभी तक इस चैटबॉट से जुड़ी कई दुविधाएं हैं। इस आर्टिकल में हम चैटजीपीटी से जुड़ी सारी बारिकियों को बता रहे हैं। (फोटो- जागरण)

Shivani KotnalaPublish:Sun, 19 Feb 2023 07:00 PM (IST)Updated:Sun, 19 Feb 2023 08:22 PM (IST)
करना चाहते हैं ChatGPT का इस्तेमाल, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस
करना चाहते हैं ChatGPT का इस्तेमाल, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट चैटजीपीटी के नाम से शायद ही कोई अनजान होगा। टेक की दुनिया ही नहीं यह चैटबॉट अपनी तमाम खूबियों को लेकर इंटरनेट पर की दुनिया में छाया हुआ है। हालांकि, अभी भी बहुत से लोगों को टेक की इस टर्म को लेकर कई दुविधाएं बनी हुई हैं।

अगर आप भी चैटजीपीटी के बारे में बहुत कुछ नहीं जान पाएं हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही लिख रहे हैं। इस आर्टिकल में आपको चैटजीपीटी की तमाम बारिकियों को आसान भाषा में समझाने की कोशिश कर रहे हैं। क्या है चैटजीपीटी

चैटजीपीटी एक चैटबॉट है, जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है। चैटजीपीटी आपके सारे सवालों के जवाब केवल एक सर्च बॉक्स पर सवाल टाइप करने से देता है।

  • A view of the sea
    खेलें गेम्स और जीतेंकैश प्राइज
  • A view of the sea
  •  
  • A view of the sea

गूगल सर्च से अलग, इस चैटबॉट की खासियत यह है कि यह इंसानों की तरह सोचता है और उनकी तरह सवाल-जवाब कर सकता है। चैटजीपीटी से आप किसी भी टॉपिक पर एक इंसान जैसे ही बात कर पाते हैं। किस कंपनी ने बनाया है चैटजीपीटी को

इस चैटबॉट को बीते साल नवंबर में पेश किया गया है। इसे पेश करने वाली कंपनी का नाम OpenAI है। यह एक स्टार्टअप टेक कंपनी है।

स्मार्टफोन पर चैटजीपीटी का इस्तेमाल

चैटजीपीटी का इस्तेमाल स्मार्टफोन पर नहीं किया जा सकता है। अगर आप प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर इसे खोजने का प्रयास करते हैं तो यहां फेक ऐप्स ही मिलती हैं, क्योंकि इस चैटबॉट का कोई ऑफिशियल ऐप अभी तक पेश नहीं हुआ है।

कैसे कर सकते हैं चैटजीपीटी का इस्तेमाल, जानें पूरा प्रोसेस

इस चैटबॉट का इस्तेमाल चैटजीपीटी की ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com. पर कर सकते हैं। वेबसाइट पर साइन-अप करने के बाद एक अकाउंट क्रिएट करना होगा।

साइन अप के लिए https://chat.openai.com/auth/login पर विजिट कर सकते हैं। अकाउंट क्रिएट होने के बाद अकाउंट वेरीफाई करवाना होगा। इसके लिए ईमेल पर वेरिफिकेशन लिंक पर प्रोसेस पूरा कर सकते हैं।

अकाउंट क्रिएट होने के बाद आप सर्च बार पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। मालूम हो कि, चैटजीपीटी का इस्तेमाल फ्री में किया जा सकता है। हालांकि, बहुत जल्द कंपनी चैटबॉट के लिए प्रीमियम सर्विस ला सकती है।


Post a Comment

0 Comments