VIDEO में देखें KOTA का ऑक्सीजोन पार्क, LONDON के सेंट जेम्स से भी जबरदस्त; कबसे खुलेगा? कितनी होगी फीस?


VIDEO में देखें KOTA का ऑक्सीजोन पार्क, LONDON के सेंट जेम्स से भी जबरदस्त; कबसे खुलेगा? कितनी होगी फीस?

VIDEO में देखें KOTA का ऑक्सीजोन पार्क, LONDON के सेंट जेम्स से भी जबरदस्त; कबसे खुलेगा? कितनी होगी फीस?

Kota News : 16 फीसदी एरिया में पानी की संरचना को काम में​ लिया गया है. इस पार्क में कैनाल, तालाब विकसित किए गए हैं. सिर्फ 12 फीसदी क्षेत्र में ही पक्का निर्माण हुआ है. और भी कई खूबियां इस पार्क में हैं और दावा है कि यह जयपुर व लंदन के पार्कों से भी बेहतरीन ह

  • LAST UPDATED : 

रिपोर्ट:शक्ति सिंह

कोटा. कोचिंग सिटी कोटा (Kota) निर्माणाधीन ऑक्सीजोन पार्क (Oxyzone park) अब बनकर तैयार हो गया है. इस पार्क में विश्वस्तरीय सुविधाओं (World Class Facilities) का समावेश कर अलग-अलग ग्रुप में सघन वृक्षारोपण किया गया है. ऑक्सीजन पार्क पर करी 100 करोड़ खर्च हुए हैं. यह पार्क 4 किलोमीटर तक तापमान में कमी रखेगा और 8 किलोमीटर तक इसकी ऑक्सीजन का असर रहेगा. यूआईटी का दावा है कि यह पार्क लंदन के सेंट जेम्स पार्क से भी बड़ा है. इस पार्क के बीचों-बीच 1200 मीटर लंबी एक नहर निकाली गई है, जिसमें बोटिंग भी होगी. इस पार्क की खासियतें पाइंट्स में देखिए.

  • 71 एकड़ में तैयार किए इस पार्क में 72% क्षेत्र में पेड़ लगाए गए हैं.
  • पार्क में उल्टा पिरामिड, ग्लोब स्‍टैच्‍यू पर पिघलता लावा, काइनेटिक सर्किल, ट्रीमैन सर्किल और ज्ञान सर्किल निर्माण हुआ है.
  • 30 डिग्री के एंगल पर पक्षी विहार बनाया गया, जिसमें देश विदेश के पक्षी होंगे.
  • यूआईटी इंजीनियर रविंद्र कुमार ने बताया कि इस पार्क में ग्लास हाउस बनाया गया.
  • यहां आर्टिफिशियल गुफा तैयार की गई है.
  • गोल्फ कार्ट में बैठकर पर्यटक पार्क में घूम सकेंगे.
  • इस पार्क में बच्चों के लिए झूले और मॉर्निंग, इवनिंग वॉक पर आने वाले शहरवासियों के लिए ओपन जिम भी है.

पांच किलोमीटर लंबा वॉकिंग ट्रैक

यूआईटी के ​अधिकारियों ने बताया कि इस पार्क में 5 किलोमीटर लंबा वाकिंग ट्रैक बनाया गया है. यह वाकिंग ट्रैक जयपुर के सेंट्रल पार्क से भी लंबा है. पार्क के अंदर कई तरह के फ्लॉवर लगाए गए हैं. साइकिल ट्रैक भी बनवाया गया. 2 साल से चल रहे लगातार कार्य में 400 से ज्यादा मजदूर काम कर रहे थे. ऑक्सीजन पार्क का निर्माण आयल फैक्ट्री की आवासीय कॉलोनी में हुआ. फैक्ट्री के बंद होने के बाद सरकार ने जमीन अधिग्रहित की और यहां पर विकसित पार्क कराया.

आपके लिए कबसे खुलेगा यह पार्क?

यूआईटी के अधिकारियों ने बताया कि पार्क का कार्य करीब-करीब कंप्लीट हो चुका है. इसे खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है. हालांकि अभी तारीख तय नहीं की गई है, अनुमान है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह में इसे खोल दिया जाएगा. इसके अलावा इसमें एंट्री भी रखी गई है. यहां एंट्री के लिए 100 रुपए का टिकट लेना होगा. वहीं नियमित आने वाले लोगों के पास बनाए जाएंगे.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Kota newsPark

FIRST PUBLISHED : March 30, 2023, 15:40 IST

Post a Comment

0 Comments