6 साल बाद भारत में टेस्ट खेलेगा ऑस्ट्रेलिया:नागपुर में पहला मुकाबला गुरुवार से, जानें दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार से नागपुर के जामथा स्टेडियम में खेला जाएगा। 5 दिनी मुकाबले में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली इंटरनेशनल करियर के 25 हजार रन पूरे कर सकते हैं। इसे टीम इंडिया के साल 2023 के पहले टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है। पिछले साल का समापन भारतीय टीम ने बांग्लादेश को उसके घर में 2-0 से हराकर किया था। यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए अहम है। Font Awesome 5 Icons

fas fa-ad


Used on a button:

Unicode:

भारतीय टीम यह मैच जीतकर WTC फाइनल की ओर एक और कदम बढ़ाना चाहेगी। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया 6 साल बाद भारत को उसके घरेलू मैदान पर टेस्ट में हराना चाहेगी। कंगारुओं को आखिरी जीत 2017 में पुणे में मिली थी।

इस स्टोरी में आप पढ़ेंगे दोनों देशों का टेस्ट में हेड टु हेड, दोनों टीमों की स्ट्रेंथ और वीकनेस और पॉसिबल प्लेइंग 11...

पहले टेस्ट से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने ट्रॉफी के साथ फोटो शूट कराया। - Dainik Bhaskar
पहले टेस्ट से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने ट्रॉफी के साथ फोटो शूट कराया।

पहले देखें दोनों टीमों के अब तक खेले गए मैचों के नतीजे...
28 नवंबर 1948 को दोनों टीमों के बीच पहली बार टेस्ट मैच खेला गया। तब से लेकर अब तक ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच कुल 102 टेस्ट मैच हुए। ऑस्ट्रेलिया ने 43, जबकि भारत ने 30 मैच जीते। ओवरऑल ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड बेहतर है, लेकिन अपने घर में भारतीय ने ऑस्ट्रेलिया को पूरी तरह डॉमिनेट किया है।

undefined - Dainik Bhaskar

अगले ग्राफिक में देखिए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारत में हेड टु हेड

undefined - Dainik Bhaskar

भारत में भारत की ताकत स्पिन
भारतीय टीम की ताकत स्पिन है। टीम का स्पिन अटैक रविचंद्रन अश्विन संभालेंगे। उनके साथ रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव या अक्षर पटेल में से एक होंगे। टीम के पास स्पिन में विकल्प की कमी नहीं है। इस वजह से नागपुर में स्पिन ट्रैक देखने को मिलेगा।

4 पेसर्स भी मौजूद
पेस बॉलिंग में टीम के पास मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनादकट हैं। जिनमें से किन्हीं 2 को ही पहले टेस्ट में मौका मिलने की संभावना है। अगर विकेट स्पिन के लिए मददगार रहा तो टीम इंडिया एक ही स्पिनर के साथ भी जा सकती है। पिछले प्रदर्शन पर नजर डालें तो शमी और सिराज ही पहले टेस्ट में खेलते नजर आएंगे।

undefined - Dainik Bhaskar

पुजारा पर निर्भर बैटिंग
बैटिंग की ओर देखें तो टीम के दोनों प्रमुख के कप्तान रोहित शर्मा पिछले 2 साल में फॉर्म और इंजरी से जूझते नजर आए हैं। वहीं, विराट कोहली ने अपना आखिरी टेस्ट शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ जमाया था। इसके बाद उनके बल्ले से 6 हाफ सेंचुरी आईं, लेकिन शतक नहीं। रोहित चोट के चलते ज्यादातर समय टीम से बाहर रहे, उन्होंने पिछले 10 में से भारत के लिए 2 ही खेले। चेतेश्वर पुजारा अच्छे फाॅर्म में हैं, वे टीम को मजबूती देंगे।

विकेटकीपिंग में ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में स्क्वॉड में पहली बार शामिल हुए ईशान किशन या डेढ़ साल से बेंच पर बैठे केएस भरत को मौका मिल सकता है। इनके अलावा टी-20 के आक्रामक बैटर सूर्यकुमार यादव के भी डेब्यू करने की संभावना है। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सरप्राइज एलिमेंट हो सकते हैं।

अब ग्राफिक में देखिए टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में टॉप बैटर और बाॅलर

undefined - Dainik Bhaskar

ऑस्ट्रेलिया के लिए चुनौतियों से भरा भारत दौरा
ऑस्ट्रेलिया के लिए भारतीय परिस्थितियों में खेलना चुनौतीपूर्ण रहा है है। यहां के स्पिन ट्रैक में SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया) देशों को खेलने में परेशानी होती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आखिरी बार 2004 में भारत में 2-1 से टेस्ट सीरीज पर जीती था। इसके बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए यहां टेस्ट सीरीज जीतना एक सपना ही है।

पिछले दिनों टीम के उप कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा था कि भारत में टेस्ट सीरीज जीतना इंग्लैंड में एशेज जीतने से भी बड़ा है।

अब ग्राफिक में देखिए भारत में ऑस्ट्रेलिया के टॉप बैटर

- Dainik Bhaskar

बैटर्स को भारत का अनुभव नहीं
बल्लेबाजी में डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ और मैट रैनशाॅ के अलावा टीम में सभी बल्लेबाज पहली बार भारत में बल्लेबाजी करेंगे। टीम के स्टार बैटर मार्नस लाबुशेन के लिए भारत में बल्लेबाजी करना एक बड़ा चैलेंज होगा। स्टीव स्मिथ ने भारत में 60 की औसत से 660 रन बनाए हैं। 6 मैचों में उन्होंने 3 शतक और एक अर्धशतक भी बनाया है। वे भारतीय टीम के लिए कठिनाई पैदा कर सकते हैं।

गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया का स्पिन अटैक नाथन लायन और फिंगर स्पिनर एश्टन एगर संभालेंगे। लायन बहुत अनुभवी गेंदबाज हैं। भारत में वे ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। इसके अलावा मैच में स्टीव स्मिथ भी गेंदबाजी कर सकते हैं। बेंगलुरु के अलुर में प्रैक्टिस के दौरान उन्हें गेंदबाजी करते हुए देखा गया था।

अब ग्राफिक में देखिए भारत में ऑस्ट्रेलिया के टॉप बॉलर

- Dainik Bhaskar

वेदर कंडीशन
नागपुर में गुरुवार को धूप खिली रहेगी। अधिकतम तापमान 33 डिग्री तक रहेगा। बारिश आने की सम्भावना नहीं है। पांचों दिन लगभग एक जैसा मौसम देखने को मिलेगा। सुबह 9:30 बजे से आधे घंटे के लिए हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है।

पिच रिपोर्ट
इस बार टर्निंग ट्रैक की उम्मीद की जा रही है। यानी ऐसी पिच जहां पहले दिन से स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट जामथा स्टेडियम में खेला जाएगा। यहां 2008 से टेस्ट क्रिकेट खेला जा रहा है। अब तक हुए 6 टेस्ट में पहले बैटिंग करने वाली टीम को 3 बार जीत मिली। 2 बार पहले बॉलिंग करने वाली टीम को जीत मिली। वहीं, एक टेस्ट मैच ड्रॉ रहा।

undefined - Dainik Bhaskar

यहां देखें भारत में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के रिजल्ट...

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन...

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल/सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव/अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया : पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), एश्टन अगर, नाथन लायन, मिचेल स्वेप्सन और स्कॉट बोलैंड।

दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएस भरत/ इशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायोन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन और डेविड वॉर्नर।

अब चलते-चलते देखिए वे 2 रिकॉर्ड...जो इस मैच में टूट सकते हैं

  • 25 हजार रन बना सकते हैं कोहली पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली 25 हजार इंटरनेशनल रन पूरे कर सकते हैं। वे इस मुकाम से महज 64 रन दूर हैं। इस समय वे तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे स्थान पर हैं। कोहली ने 490 इंटरनेशनल मैच में 24,936 रन बनाए हैं। उनके नाम 74 शतक और 129 अर्धशतक हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 664 मैचों में 34,357 रन बनाए थे। सचिन ने 100 शतक और 164 अर्धशतक जमाए थे।
  • सचिन के नौ शतकों की बराबरी कर सकते हैं स्मिथ स्टीव स्मिथ इस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं। सचिन ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में नौ शतक जमाए हैं। जबकि स्टीव स्मिथ ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (1996-97 से) में 8 शतक लगाए हैं। वह अगर एक और शतक लगाते हैं तो सचिन के नौ शतकों की बराबरी कर लेंगे।

BGT से जुड़ी ये खबरें भी जरूर पढ़ें...

पहले टेस्ट में मिल सकता है टर्निंग ट्रैक:टीम मैनेजमेंट ने दिए क्यूरेटर को निर्देश, बदली गई साइट स्क्रीन की पोजीशन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 9 फरवरी से नागपुर के जामथा में खेला जाना है। खबर आ रही है कि इस मैच के लिए विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (VCA) ने जो पिच तैयार करवाई थी वह भारतीय टीम मैनेजमेंट को पसंद नहीं आई। VCA से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इसके बाद मुकाबले के लिए दूसरी पिच को तैयार किया गया। पढ़े पूरी खबर

क्या टेस्ट में खत्म होगा विराट के शतक का सूखा:ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में कोहली का रिकॉर्ड कमजोर, लायन सबसे बड़ा खतरा

करीब तीन साल तक आउट ऑफ फॉर्म रहने के बाद विराट कोहली ने 2022 के आखिरी महीनों में अच्छी वापसी की। टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने करियर का पहला शतक जमाया, तो वनडे क्रिकेट में भी शतकों का सूखा खत्म किया। हालांकि वे अब भी टेस्ट क्रिकेट में पुराने अंदाज में नहीं दिखे हैं। पढ़े पूरी खबर

कप्तान रोहित का सबसे बड़ा टेस्ट:भारत और WTC फाइनल के बीच खड़ा ऑस्ट्रेलिया; शर्मा का कप्तानी अनुभव कम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की सीरीज रोहित शर्मा के कप्तानी करियर का पहला सबसे बड़ा टेस्ट होगा। 9 फरवरी से नागपुर में पहला टेस्ट खेला जाएगा। फरवरी 2022 में कप्तानी मिलने के बाद रोहित 2 ही टेस्ट में भारत की कप्तानी कर सके। इस बीच इंजरी के कारण वे इंग्लैंड और बांग्लादेश में 3 टेस्ट नहीं खेल सके। पढ़ें पूरी खबर

Post a Comment

0 Comments